लड़कियां क्यों यूज करती है बैगन, वजह जानकर आप हो जाएंगे हैरान


आज के इस अंक में आप सभी का हार्दिक स्वागत है। आप सभी ने सुना होगा की लड़कीयां हरी सब्जी मे सबसे ज्यादा उपयोग बैंगन का करती हैं.पर क्या आप जानते है की लडकियों को बैंगन खाना इतना ज्यादा क्यो पंसद आता है.तो आइए जानते है इसके पीछे का कारण बैंगन मे विटामिन भारी मात्रा मे पाये जाते है जो चेहरे की सुंदरता को बनाये रखते है.इस कार्य के लिए लड़कियां बैगन का उपयोग करती है।






आपको बता दें। कि बैगन बहुत ही पोष्टिक सब्जी है जिसमे विटामिन सी पाया जाता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने में सक्षम होता है, और शरीर को संक्रमण से मुक्त रखने में मदद करता है | प्राक्रतिक तरीके से जो सीक्रेट छोड़ना चाहते है तो वे डाइट में बैगन का सेवन अधिक से अधिक करे, कहा जाता है की बैगन में थोड़ी सी शक्कर डालकर खाने से शरीर में खून की कमी दूर हो जाती है | बैगन शरीर की त्वचा को हाईड्रेट प्रदान करता है और अगर आपके बाल रूखे सूखे है तो बैगन खाने से उनमे मजबूती , चमक आती है | आपको बता देकी दुनिया भर में बैगन की कई प्रकार की किस्म पायी जाती है और यह कई अलग अलग तरीको से व्यंजनों में शामिल होता है, इसे आमतोर पर भारत में सब्जियों का राजा कहा जाता है।





क्योकि यह सांस्क्रतिक विरासत में सबसे अधिक बहुमुखी और क्रियात्मक खाद्य पदार्थो में से एक है बैगन हमे विटामिन, खनिज और पोषक टीवी प्रदान करता है बता दे की एक ग्राम बैगन में ११ फीसदी फाइबर , १० फीसदी मैगनीज , ५ % पोटेशियम , आदि मिनिरल्स , विटामिन्स पाए जाते है| इसके अलावा बैंगन शरीर को स्वस्थ बनाये रखता है बैंगन के उपयोग से शरीर मे खून की मात्रा भी बढ़ती है.तथा बैंगन मे विटामिन सी भी पाया जाता है इसलिए लड़किया बैंगन की सब्जी खाना पसन्द करती है.लड़को पर की गये एक सर्वे के अनुसार 100 मे से 75 लड़के बैंगन की सब्जी खाना पसंद नही करते है।





लडकियों मे पीरियड्स के दौरान ब्लीडिंग होने के कारण शरीर कमजोर हो जाता है.खून की कमी को पूरा करने के लिए बैंगन बहुत अधिक लाभदायक होता है इसलिए लड़कियां बैंगन की सब्जी खाना अधिक पसंद करती है।
Previous Post
Next Post

0 comments: