क्या आप जानते है जल्दी सोने के क्या क्या फायदे है।

कुछ लोगों को रात को सोने से पहले मोबाइल में लगे रहने की गंदी आदत होती हैं। यह आदत आपको बीमार कर सकती है। देर रात तक मोबाइल का इस्तेमाल करने से नींद बाधित होती हैं। जिससे आप अगली सुबह चिड़चिड़ापन, आंखों में सूजन और उंगलियों में दर्द महसूस कर सकते हैं इसलिए सलाह दी जाती है कि सोने से पहले मोबाइल को दूर रखना चाहिए। हेल्दी और फिट रहने के लिए आपको कम से कम 6 घंटे की गहरी नींद चाहिए।जब आप जल्दी सोएंगे तभी सुबह जल्दी उठ पाएंगे। सभी लोग जानते हैं कि सुबह जल्दी उठने से कई फायदे होते हैं लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि रात को जल्दी सोने के क्या फायदे होते हैं। 



दिमाग सही रहता है

यह सच बात है कि रात में जल्दी सो जाने से दिमाग सही रहता है। पर्याप्त नींद नहीं लेने से आपके सोचने- समझने की क्षमता पर बुरा असर पड़ता है। आपको ध्यान लगाने में परेशानी होती है और याददाश्त भी प्रभावित होती हैं। पर्याप्त नींद नहीं लेना कुछ गंभीर अपवादों को जन्म दे सकता है अथवा अच्छी नींद वास्तव में आपके सोचने-समझने की क्षमता को बढ़ा सकती है और इससे आपका दिमाग स्थिर रहता है इसीलिए हमें रात में जल्दी सो जाना चाहिए। जो लोग रात में जल्दी नहीं सोते हैं देर रात तक जगे रहते हैं वो लोग आज से ही जल्दी सोना शुरू कर दें। 




लंबा जीवन जी सकते हैं 

प्रयाप्तनींद नहीं लेने से आप गाड़ी चलाते समय हादसे का शिकार हो सकते हैं। इससे आपके सोचने-समझने पर बुरा प्रभाव पड़ता है। बेहतर नींद लेने से आप सही तरह ड्राइव कर पाते हैं और इससे किसी दुर्घटना का खतरा भी कम होता है। रात में हमें जल्दी सो जाना चाहिए यही हमारे लिए लाभदायक होता है। रात में मोबाइल को अपने से दूर ही रखना चाहिए तभी आप जल्दी सो पाएंगे। 


आप हेल्दी रहते हैं

अच्छी नींद से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है। ज्यादा सोने से खून में कोर्टिसोल हार्मोन के लेवल कम होता है और इम्यून सिस्टम फंक्शन बेहतर होता है। इसका मतलब है कि आपको इन्फेक्शन और अन्य बीमारियों से बचने में मदद मिलती है इसीलिए आपको देर रात तक नहीं जगना चाहिए और जल्दी ही सो जाना चाहिए। 


आपकी सोच सकारात्मक बनती है

वैज्ञानिकों ने ऐसे 100 लोगों को लेकर अध्ययन किया जो पर्याप्त नींद लेते थे। उन्होंने पाया कि यह लोग अपनी समस्याओं को लेकर जल्दी परेशान हो जाते हैं इसलिए जब पर्याप्त आराम करते हैं तो आप ज्यादा सकारात्मक रहते हैं और मुद्दों को लेकर ज्यादा चिंता नहीं करते हैं। जल्दी सो जाने से आपकी सोच सकारात्मक बनी रहती हैं इसीलिए जो लोग रात में देर तक जागते है उन जल्दी सो जाना चाहिए।
Previous Post
Next Post

0 comments: